सर्वाइकल पैन से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

सर्वाइकल पैन से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

सेहतराग टीम

शरीर में अलग-अलग अंग में कई तरह के रोग होते हैं जिसे हम कई बार नजरअंदाज कर देते हैं। उन्ही में गर्दन का दर्द होता है। ये दर्द कभी कभार इतना बढ़ जाता है ये आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक बन जाता है। इसलिए समय रहते इस पर ध्यान देने की आवश्यकता है। वैसे ये समस्या किसी भी उम्र के लोगों को हो सकती है। खराब लाइफस्टाइल, ऑफिस या फिर घर पर ही कुर्सी में गलत ढंग से काफी समय तक बैठे रहना, झुककर काम करना आदि के कारण अधिकतर इस समस्या का सामना करना पड़ता है। अगर आप भी इन समस्याओं का सामना कर रहे हैं तो समझ लें कि आप सर्वाइकल के शिकार हो गए हैं।  सर्वाइकल स्पाइन यानी गर्दन के हिस्से वाली रीढ़ की हड्डी के जोड़ों और डिस्क में समस्या होने से सर्वाइकल पैन की समस्या उत्पन्न होती है।

पढ़ें- आंख आने की बीमारी’ से छुटकारा पाने का बेस्ट व्यायाम

डॉक्टर्स के अनुसार अगर सर्वाइकल पैन का दर्द केवल गर्दन में ही नहीं रहता है बल्कि धीरे-धीरे शरीर के दूसरे हिस्से में भी फैल जाता है। इसलिए जरूरी है कि समय रहते इस समस्या से छुटकारा पा लें। डॉक्टर की सलाह लेने के साथ-साथ आप कुछ घरेलू उपाय अपनाकर इस समस्या को काफी हद तक कम कर सकते हैं।

सर्वाइकल पैन से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय (Home Remedies for Cervical Pain in Hindi):

तिल

तिल के तेल में भरपूर मात्रा में कॉपर, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, विटामिन डी, जिंक के साथ कई ऐसे गुण पाए जाते हैं जो सर्वाइकल पैन से निजात दिला सकते हैं। दर्द से छुटकारा पाने के लिए तिल के तेल को हल्का गुनगुना करके रोजाना मालिश करें। इससे आपका दर्द काफी कम हो जाएगा।

लहसुन

लहसुन में  कैल्शियम, फॉस्फोरस, लौह तत्व, विटामिन सी आदि गुण पाए जाते हैं जो दर्द से काफी आराम दिलाते हैं। रोजाना सुबह 2 कली भुनकर पानी के साथ इसका सेवन करें। इसके अलावा सरसों के तेल में 4-5 लहसुन की कली डालकर गर्म कर लें। इसके बाद इसे छान लें। इस तेल से रोजाना मालिश करने से लाभ मिलेगा।

हल्दी

हल्दी में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो आपके दर्द को नैचुरल तरीके से खत्म कर देती है। इसके लिए रात को सोने से पहले एक गिलास दूध में एक चम्मच हल्दी डालकर गर्म करें। हल्का ठंडा हो जाने के बाद 1 चम्मच शहद मिलाकर इसका सेवन करें। इससे दर्द से छुटकारा मिलने के साथ-साथ ब्लड सर्कुलेशन भी सुचारू रूप से रहेगा। 

सर्वाइकल पैन से छुटकारा पाने के लिए ध्यान रखें ये बातें (Tips for Cervical Pain Treatment at Home in Hindi):

  • लगातार काम करने के बाद हल्का सा भी दर्द हो सिकाई करें
  • मुलायम गद्दे की बजाय तख्त में लेटे। 
  • स्मोकिंग, कैफीन युक्त चीजों से दूरी बनाएं। 
  • रोजाना गर्दन से संबंधित एक्सरसाइज जरूर करें। 
  • बैठते समय अपनी गर्दन को सीधा रखें। 
  • विटामिन डी और कैल्शियम से भरपूर चीजों को अपना डाइट में करें शामिल।

 

इसे भी पढ़ें-

कान दर्द हो तो तुरंत आराम पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।